शिक्षक ही राष्ट्र के सच्चे भाग्य विधाता ः डॉ पण्ड्या देसंविवि व गायत्री विद्यापीठ ने शिक्षक दिवस उल्लासपूर्वक मनाया

0
4

पीयूष वालिया

शिक्षक ही राष्ट्र के सच्चे भाग्य विधाता ः डॉ पण्ड्या
देसंविवि व गायत्री विद्यापीठ ने शिक्षक दिवस उल्लासपूर्वक मनाया

हरिद्वार 5 सितंबर।
अपना जीवन शिक्षा के विस्तार के लिए समर्पित करने वाले भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जन्म जयंती देवसंस्कृति विश्वविद्यालय और गायत्री विद्यापीठ में उत्साहपूर्वक मनायी गयी। कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ राधाकृष्णन के चित्र में पुष्पांजलि अर्पित कर की गयी। पश्चात प्रज्ञागीत, समूह भावनृत्य, लघु नाटक के माध्यम से गुरु शिष्य परंपरा और शिक्षा-विद्या पर मार्मिक चित्रण किया।
देसंविवि में कार्यक्रम में देसंविवि के कुलाधिपति श्रद्धेय डॉ प्रणव पण्ड्या जी वर्चुअल जुड़े। उन्होंने कहा कि सच्चे शिक्षक वे हैं जो केवल पुस्तक ही नहीं, अपने जीवन से लोगों को कुछ बनने और सीखने की प्रेरणा देते हैं, चाहे वे शिक्षण तंत्र से जुड़े हों अथवा किसी अन्य पेशे से। डॉ राधाकृष्णन, युगऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य, महात्मा बुद्ध, डॉ. अब्दुल कलाम जैसे व्यक्तित्वों का स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे आदर्श शिक्षक ही राष्ट्र के सच्चे भाग्य विधाता होते हैं। ऐसे महान व्यक्तित्वों ने सारी दुनिया को जीने की राह दिखाई है। कुलाधिपति ने कहा कि युगऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य ने अपने हर अनुयायी को एक शिक्षक के रूप में विकसित किया है। समाज को रूढ़ियों, मूढ़मान्यताओं से निकालकर उनमें नया आत्मविश्वास जगाया है। समाज में नैतिकता और राष्ट्र के प्रति निष्ठा का विकास करना हमारा नैतिक कर्त्तव्य है। हमें इसे पूरी निष्ठा के साथ निभाना चाहिए।
समापन अवसर पर देसंविवि के कुलपति, प्रतिकुलपति, कुलसचिव एवं संकायाध्यक्ष जी ने विश्वविद्यालय में सेवारत सभी शिक्षकों, अधिकारियों एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ को उपहार भेंट किया। विश्वविद्यालय परिवार ने शिक्षक दिवस बड़े उत्साह एवं उल्लास के साथ मनाया।
उधर गायत्री विद्यापीठ में भी भारतरत्न डॉ राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर नौनिहालों ने उनके व्यक्त्वि व कर्तृत्व को उकेरते हुए विविध कार्यक्रम किये। गायत्री विद्यापीठ की व्यवस्था मण्डल प्रमुख श्रीमती शेफाली पण्ड्या ने डॉ राधाकृष्णन के जीवन से बच्चों को सीखने तथा नियमित रूप से पढ़ाई करने के प्रेरित किया। श्रीमती पण्ड्या ने कहा कि उनकी बौद्धिकता, सूझबूझ और व्यापक सोच को हम सभी याद को रखना चाहिए।

अस्मिता खेलो इंडिया योगासन प्रतियोगिता में देसंविवि का परचम
01 से 03 सितंबर तक भारत एवं उत्तर प्रदेश योगासन स्पोर्ट एसोसिएशन के तत्वावधान में उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में अस्मिता खेलो इंडिया का आयोजन हुआ। इसमें नॉर्थ जोन के अंतर्गत 18 वर्ष के ऊपर वर्ग में देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग कर विश्वविद्यालय का परचम लहराया। आर्टिस्टिक पेयर वर्ग में तनिष्का एवं अकुला ज्योतिका ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पदक और नगद पुरस्कार जीते। वहीं आर्टिस्टिक ग्रुप में ज्योति कुमारी, रिद्धि लखेरा, अंशिका पटेल, तनिष्का एवं अकुला ज्योतिका ने भी कई पदक अपने नाम किया। देसंविवि लौटने पर सभी विजयी प्रतिभागियों ने प्रति-कुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या से भेंट की और उनका मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद प्राप्त किया। प्रतिकुलपति ने सभी विद्यार्थियों एवं टीम कोच को प्रमाण पत्र प्रदान कर, उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here