जिला प्रेस क्लब ने धूमधाम के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

0
27

पीयूष वालिया

जिला प्रेस क्लब ने धूमधाम के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस
संतों ने ध्वजारोहण कर दी सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई
शहीदों के बलिदान के बाद मिली आजादी-स्वामी ललितानंद गिरी
हरिद्वार, 16 अगस्त। जिला प्रेस क्लब हरिद्वार द्वारा 78वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया। संत समाज ने जिला प्रेस क्लब हरिद्वार के पत्रकारों के साथ ध्वजारोहण किया। ज्वालापुर स्थित होटल के प्रांगण में ध्वजारोहण के पश्चात संतों ने राष्ट्रगान गाया और भारत माता की जय तथा देशभक्ति नारे लगाकर सबको स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।
इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी ललितानंद गिरी महाराज ने कहा कि देश के अमर शहीदों के बलिदान के बाद 15 अगस्त 1947 को हमें अंग्रेजो के शासन से आजादी मिली। जिसके लिए हम शहीदों को शत-शत नमन करते हैं।
महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरी महाराज ने कहा कि यह बड़े ही गर्व के क्षण हैं। जिसके चलते आज हम अपने देश में सर उठा कर जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों को देश से भगाने के लिए देश के वीर शहीदों ने बहुत संघर्ष किया। स्वतंत्रता के लिए उन्होंने बहुत यातनाएं सहन की। शहीदों के संघर्ष और बलिदान के बाद देश आजाद हुआ। शहीदों के बलिदान को देश कभी नहीं भूला सकतां आज का दिन उन्हें याद करने का दिन भी है इसलिए सभी को शहीदों की शहादत को नमन करना चाहिए।
महामंडलेश्वर स्वामी गर्व गिरी ने सभी पत्रकारों तथा देशवासियों को 78वे स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रीय ध्वज में जो रंग सम्मिलित किए गए हैं। वह हमारे पराक्रम, धैर्य, और आपसी भाईचारे का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि भारत 15 अगस्त 1947 के दिन ब्रिटिश औपनिवेशिक ताकतों ने भारत की धरती छोड़ी थी और भारत स्वतंत्र राष्ट्र के रूप स्थापित हुआ। जिला प्रेस क्लब हरिद्वार अध्यक्ष राकेश वालिया ने कहा कि आजादी के क्षण में आज हर कोई चौन की सांस ले रहा है। उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने में राष्ट्रीय ध्वज सम्मान के साथ फहराया जा रहा है। प्रत्येक भारतीय आजादी की सांस ले रहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संघर्ष में पत्रकारों का भी अहम योगदान रहा। अंग्रेज सरकार की दमनकारी नीतियों और उत्पीड़न के बावजूद पत्रकारों ने निर्भीक होकर स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी भूमिका निभायी। लंबे संघर्ष और हजारों बलिदान के बाद मिली आजादी को बनाए रखना सबका कर्तव्य है।
इस अवसर पर बाबा हठयोगी, महंत गोविंददास, महंत रघुवीर दास, महंत सूरज दास, होटल प्रबंधक भगतराम, दीवान सिंह नेगी, विनोद भट्ट तथा मुमताज़ आलम खान, केशव चौहान, सद्दाम हुसैन, रक्षित वालिया, राकेश वर्मा, नीरज छाछर, अशोक पांडे, मनोज कश्यप, सनोज कश्यप, हिमांशु वालिया, राजकुमार, संतोष, गणेश भट्ट, अनिल बिष्ट, अमित वालिया, कुलदीप वालिया सहित बड़ी संख्या में पत्रकार और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here