30 लाख से अधिक यात्रियों को बड़ा तोहफा, दिल्ली में भी चलेगा एक्वा लाइन का Smart Card

0
766

नई दिल्ली/नोएडा। मेट्रो में सफर करने वालों के लिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के लाखों को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेेशन (delhi metro rail corporation) बड़ा तोहफा देने जा रहा है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) के स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब वह अपने इस कार्ड से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) में भी सफर कर पाएंगे। बता दें कि दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजिबाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा के तकरीबन 30 लाख से अधिक लोग रोजाना सफर करते हैं। ऐसे में एक से दूसरे स्थान पर जाना आसान होगा और वह एक ही कार्ड के इस्तेमाल से।

ग्रेटर नोएडा के यात्रियों को बड़ी राहत

कार्ड इस्तेमाल करने वालों को डीएमआरसी में सफर करने के लिए अलग से कोई टोकन या कार्ड नहीं लेना होगा। डीएमआरसी के स्मार्ट कार्ड सिस्टम के जल्द अपग्रेड हो जाने की संभावना है, जिसके बाद एनएमआरसी का स्मार्ट कार्ड दोनों मेट्रो सर्विस में इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह बातें एनएमआरसी एमडी आलोक टंडन ने बुधवार को एनएमआरसी के मोबाइल एप लांच करने के दौरान कहीं। हालांकि उन्होंने कहा कि डीएमआरसी का टोकन और एनएमआरसी का क्यूआर कोड एक दूसरे नेटवर्क पर फिलहाल नहीं चलेगा।

टिकट के लिए यात्रियों के पास होंगे तीन विकल्प

उन्होंने कहा कि अभी एनएमआरसी के यात्रियों के पास सफर करने के दो विकल्प मौजूद हैं। इसमें एक टिकट और दूसरा स्मार्ट कार्ड है, अब आज से उनको तीसरा विकल्प मोबाइल एप भी मिल रहा है। इससे उनको टिकट के लिए किसी लाइन में नहीं लगना होगा। मोबाइल एप लांच कार्यक्रम में एनएमआरसी के अलावा डीएमआरसी और एसबीआई बैंक के अधिकारी भी मौजूद रहे। एनएमआरसी का स्मार्ट कार्ड एसबीआई बैंक से टाइअप करके बना हुआ है।

अब 15 के बजाय 10 मिनट में मिलेगी मेट्रो सेवा
यहां पर बता दें कि अब तक एक्वा लाइन (नोएडा ग्रेटर नोएडा) मेट्रो रूट पर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलती है। अब एनएमआरसी इस पर काम कर रहा है और उसका मानना है कि सुबह और शाम के पीक आवर्स में इसको 10 मिनट का कर दिया जाएगा। इससे मेट्रो का इंतजार करने वालों को अधिक समय तक स्टेशन पर नहीं रुकना होगा। पीक आवर्स में उनको जल्दी मेट्रो की सेवा मिल सकेगी। अगले सप्ताह इस पर भी अमल हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here