UP BUDGET 2019 : योगी सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के लिए खोला खजाना, मिले 800 करोड़

0
825

नोएडा। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में प्रस्तावित जेवर इंटरनेशल एयर पोर्ट ने योगी सरकार ने फिर खजाना खोला है। बृहस्पतिवार को यूपी विधानसभा में पेश बजट में जेवर एयरपोर्ट के लिए 800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे एयरपोर्ट के निर्माण में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

उन्‍होंने जेवर एयरपोर्ट के विकास के लिए बजट में 800 करोड़ रुपये का प्रावधान कर इसके विकास को गति देने का काम किया है। बता दें कि सूबे की योगी सरकार ने बृहस्पतिवार को अपना तीसरा बजट पेश किया। कैबिनेट की मुहर के बाद विधानमंडल के बजट सत्र के तीसरे दिन आज योगी आदित्यनाथ सरकार ने चार लाख, 79 हजार 701 करोड़, दस लाख रुपया का बजट पेश किया।

जेवर एयरपोर्ट को मूर्त रूप देने के लिए जिला प्रशासन पूरी शिद्दत से जुट गया है। जमीन अधिग्रहण के लिए धारा 11 व 15 की कार्रवाई पूरी हो चुकी है। धारा 19 की कार्रवाई के लिए सरकार को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है।

एयरपोर्ट के लिए 1339 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसके लिए पिछले लगभग तीन माह से प्रक्रिया चल रही है। मात्र 20 हेक्टेयर पर ही आबादी है, जिसे दूसरे स्थान पर बसाया जाना है।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जेवर एयरपोर्ट से यूपी को होगा बड़ा फायदा
जेवर एयरपोर्ट के बन जाने से न केवल दिल्ली और नोएडा को फायदा होगा बल्कि इसके बनने से नोएडा के करीब 150 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गाजियाबाद, बुलंदशहर, आगरा, मथुरा, मेरठ, बरेली, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बागपत, हाथरस और अलीगढ़ जैसे कई शहरों को सीधा फायदा होगा। इन जिलों के अलावा यूपी-हरियाणा के कई दूसरे जिलों के लिए भी जेवर एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर उभरेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here