ADG L/O वी. मुरुगेशन द्वारा कांवड़ मेला 2023 में नियुक्त फोर्स की, ली गई ब्रीफिंग

0
109

पीयूष वालिया 

 

ADG L/O वी. मुरुगेशन द्वारा कांवड़ मेला 2023 में नियुक्त फोर्स की, ली गई ब्रीफिंग

 

*I.G रेंज करन सिंह नगन्याल, DIG Int.& Security योगेंद्र सिंह रावत, DM धीराज सिंह गर्ब्याल व SSP अजय सिंह भी रहे मौजूद* 

 

*गढ़वाल व कुमांऊ रेंज का मेले में नियुक्त समस्त फोर्स, पीएसी व पैराफोर्सेज की कम्पनी रहीं शामिल*

 

*मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 33 जोन व 153 सेक्टर में किया गया विभक्त*

 

*कांवड़ मेले की निगहबानी करेंगे एसपी रेंक से कांस्टेबल रेंक तक के तमाम पुलिस ऑफिसर्स*

 

*उत्तराखण्ड पुलिस ने मैदान में उतारी रिक्रूट की फौज, लंबे सेवाकाल के लिए लेंगे अहम अनुभव*

 

*संपूर्ण मेले की बारीकी से निगरानी के लिए आकाश में चहलकदमी करते दिखेंगे प्रत्येक सुपर जोन में मौजूद ड्रोन कैमरे*

 

*कांवड़ मेला 2023*

 

ADG अपराध एवं कानून व्यवस्था श्री वी० मुरुगेशन की अध्यक्षता में आज पुलिस लाइन रोशनाबाद स्थित बहुउद्देशीय भवन में कांवड़ मेला 2023 में नियुक्त किए गए पुलिस बल की ब्रीफिंग आयोजित की गई। आई.जी रेंज करन सिंह नगन्याल, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व एसएसपी अजय सिंह की मौजूदगी में सम्पन्न कांवड़ मेला ब्रीफिंग में प्रशिक्षणाधीन रिक्रूट कांस्टेबल सहित कुमाऊं व गढ़वाल रेंज से प्राप्त समस्त फोर्स एवं केन्द्र से प्राप्त अर्द्धसैनिक बल की 06 कम्पनी भी सम्मिलित हुई।

 

12 सुपर जोन, 33 जोन व 153 सेक्टर में विभक्त मेला क्षेत्र में सुपर जोन की जिम्मेदारी ASP स्तर के अधिकारियों को, जोन की जिम्मेदारी CO/Insp. व सेक्टर की जिम्मेदारी SHO/ SO/ SSI स्तर के अधिकारियों को सौंपी गई है। साथ ही मेला क्षेत्र में BDS/Dog Squard की 05 टीम नियुक्त की गई हैं। आतंकी घटनाओं की रोकथाम हेतु नियुक्त Anti Terrorist Squard की दो टीमें भी Round the clock मेला क्षेत्र में Active रहकर हर संदिग्ध व्यक्ति अथवा परिस्थिति से निपटने को आठों पहर तैयार रहेंगी।

 

अपने संबोधन के दौरान ADG L/O महोदय द्वारा पिछली कांवड़ यात्रा एवं वर्तमान में प्रचलित चारधाम यात्रा के दौरान उमड़ी भीड़ के दृष्टिगत कांवड़ मेला को एक चैलेंज के रूप में लेकर पूर्ण मनोयोग से इसे सकुशल संपन्न कराने हेतु प्रोत्साहित किया गया। साथ ही किसी भी प्रकार की अफवाह को फैलने से रोकने व दुर्घटना होने पर बिना पल गंवाए अपने ऑफिसर्स को सूचना देकर उनके आने तक व्यवस्थाओं को सुचारू करने के प्रयास करने के निर्देश भी मातहत को दिए गए।

 

आई.जी रेंज श्री करन सिंह नगन्याल द्वारा कांवड़ मेला 2022 से जुड़े अपने गहरे अनुभव को साझा करते हुए उपस्थित पुलिस बल को आसपास की सभी घटनाओं पर सतर्क दृष्टि बनाए रखने एवं ट्रैफिक प्लान को सुव्यवस्थित तरीके से लागू करने के निर्देश दिए। 

 

डीआईजी अभिसूचना एवं सुरक्षा वाई.एस रावत द्वारा समस्त पुलिस बल को मेले में आतंकवादियों द्वारा की जाने वाली किसी भी घटना के प्रति बेहद सचेत रहने,  धार्मिक भावनाओं को लेकर आम जनता को भड़काने वाली संभावनाओं को लेकर, डीजे में भड़काऊ गाना चलने की संभावना, सोशल मीडिया में अचानक किसी छोटी घटना को बड़ा रूप दे देना, अचानक से कोई बड़ी घटना हो जाने इत्यादि इन सभी प्रकार की घटनाओं पर बेहद सतर्क दृष्टि रखते हुए अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने हेतु सचेत किया गया।

 

सीएम श्री धीराज सिंह गर्ब्याल द्वारा अपने संबोधन में अपने ड्यूटी स्थल के आसपास के सभी स्तरों के साथ समय रहते अच्छा समय में बनाए रखने एवं आवश्यकता अनुसार मीटिंग किए जाने पर बल दिया। प्रशिक्षणाधीन रिक्रूट के बारे में बोलते हुए कहा कि अभी मीटिंग में आप गंभीर मुद्रा में है लेकिन मौके पर आपको स्थितिनुसार मुस्कुराना भी पड़ेगा और दृढ़ भी रहना पड़ेगा।

 

एसएसपी श्री अजय सिंह द्वारा मेले में नियुक्त समस्त फोर्स को ब्रीफ करते हुए बताया कि मॉनसून उत्तर भारत में दस्तक दे चुका है जिस कारण कांवड़ यात्रा काल में निरंतर वर्षा होने की संभावना है। बारिश के दौरान भी व्यवस्थाओं को सकुशल लागू करने के लिए सभी पुलिस कर्मी अपने साथ डण्डे के साथ ही बरसाती व टॉर्च भी रखें। डिहाईड्रेशन से बचकर अपने आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि पीने के लिए साफ पानी से भरी बोतलें अपने पास रखें। वैकल्पिक तौर पर ORS व नींबू का भी प्रयोग करें । कांवड़ यात्रा की लंबी और थकान भरी ड्यूटी के बीच भक्तिभाव को प्राथमिकता देते हुए आक्रोशित भावनाओं पर नियंत्रण आवश्यक है। छोटी घटनाएं कई बार बड़ा रूप ले लेती हैं, इन्हे रोकने के लिए अपने अनुभव का सहारा लेने के साथ-साथ बेहिचक अपने ऑफिसर से भी समस्या के निराकरण के लिए मदद मांगे। एक बात सभी लोग ध्यान रखें की पूरे कांवड़ मेले के दौरान सभी लोग उच्च स्तर का धैर्य बनाए रखेंगे कोई भी महत्वपूर्ण सूचना को तत्काल अपने सेक्टर पुलिस ऑफिसर को देंगे जिनके मोबाइल नंबर आपस में एक दूसरे के पास अवश्य हों।

 

ब्रीफिंग के पश्चात फोर्स को दो पालियों में ड्यूटी हेतु मेला क्षेत्र रवाना किया गया, साथ ही यह निर्देश भी दिया गया कि ड्यूटी टाइम से कुछ समय पहले अपने प्वाइंट पर पहुंच कर तसल्ली से ये जरूर जान लें कि ड्यूटी आखिर है क्या।

 

*नोट- कांवड़ मेले के दौरान कर्मचारियों के वेलफेयर एंव समस्याओं के समाधान हेतु वेलफेयर अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक नगर श्रीमति जूही मनराल को नियुक्त किया गया है।*

 

 

*कांवड़ मेंला में नियुक्त  फोर्स का विवरण*——-

 

अपर पुलिस अधीक्षक – 12, पुलिस उपाधीक्षक- 27, निरीक्षक/ थानाध्यक्ष/ व0उ0नि0- 68 उ0नि0 /अ0उ0नि0/ म0उ0नि0- 265,    उ0नि0 /अ0उ0नि0/ हे0कां0/ प्रशि/ आरक्षी- 1609, पीएसी/ आईआरबी/ फ्लड़ दल – 10 कम्पनी 01 प्लाटून, केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल -07 कम्पनी, ए0टी0एस0- 02 टीम, घुड़सवार पुलिस –    बी0ड़ी0एस0 / स्वान दल -04 टीम, रि0आरक्षी -1360, जल पुलिस -05 टीम , क्यूआरटी-02 टीम,  ड्रोन- 02, रिवर एम्बूलेंस -02, खोया पाया सैल- 02, कांवड़ वेश कर्मचारी -55, फायर सर्विस -21 टीम, जेबकतरा/ भिखारी स्क्वाड़- 01, संयुक्त पुलिस चौकिंया -09, अन्य राज्यों में भेजी गयी ड्यूटियां (रामपुर , विलासपुर , देवबन्द तिराहा )-03 स्थलों पर, विशेष पुलिस अधिकारी -690,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here