अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में नवगठित सामाजिक संस्था द्वारा महिलाओं के सम्मान व संस्था के उद्घाटन का समारोह आयोजित

0
161

पीयूष वालिया

आज नवगठित संस्था संकल्प की अध्यक्ष श्रीमती रंजिता झा जी के नेतृत्व व महासचिव श्री तरुण कुमार शुक्ल  के संयोजन में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में नवगठित सामाजिक संस्था द्वारा महिलाओं के सम्मान व संस्था के उद्घाटन का समारोह आयोजित किया गया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आदरणीय श्री मदन कौशिक जी विधायक हरिद्वार शहर, महामंडलेश्वर स्वामी संतोषानंद जी महाराज व श्री विकास तिवारी जी भाजपा जिला उपाध्यक्ष हरिद्वार, पूर्वांचल उत्थान संस्था के महामंत्री श्री बी एन राय जी, श्री संतोष झा जी,श्रीमती अनीता भारती  ड्रग इंस्पेक्टर,श्रीमती कमला जोशी वरिष्ठ समाजसेवी, श्रीमती उर्मिला पाण्डेय,योगाचार्य श्रीमती रश्मि पंत ऐ आर टी ओ, हरिद्वार उत्तराखंड सिंचाई विभाग की अधिशासी अभियंता श्रीमती मंजू डैनी, श्रीमती शीतल पुंडीर जिला महामंत्री महिला मोर्चा भाजपा,, श्रीमती संगीता राणा, श्रीमती सुमन पंत, श्रीमती कोमल यादव श्रीमती पुष्पा पाल,, श्रीमती अंजू बधवार 

संस्था  के उपाध्यक्ष श्री शिवनाथ जी कार्यकारिणी सदस्य श्री देवेन्द्र कुमार सिंह, श्री संदीप शुक्ल, श्री हरिनारायण त्रिपाठी  व अन्य उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय विधायक मदन कौशिक  जी ने मातृशक्ति के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मोदीजी की सरकार महिला सशक्तिकरण के के प्रति संकल्प बढ़ाया और जिस प्रकार से मोदी जी ने और उनकी सरकार ने 33% आरक्षण महिलाओं को दिया है वह महिलाओं के प्रति उनके सम्मान को दर्शाता है आज की महिलाएं सिर्फ घर नहीं चलाती बल्कि देश और दुनियां की तरक्की में भी अपना लोहा मनवा रही हैं। महिलाओं ने अपनी प्रतिभा, कौशल और जज्बे के दम पर अपना लोहा मनवाया है। महिलाओं के हौसले को बढ़ाने के लिए, उनके देश और दुनिया की तरक्की में योगदान करने के लिए और उनकी सराहना करने के लिए ही महिला दिवस मनाया जाता है। हर साल 8 मार्च का दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये दिन महिलाओं की उपलब्धियों को समर्पित है। महिलाओं को मान-सम्मान और उनका अधिकार देने के लिए ही महिला दिवस मनाया जाता है।

महिला दिवस मनाने का चलन 1910 से शुरु हुआ। क्लारा जेटकिन नाम की एक महिला ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बुनियाद रखी थी। इस दिन की शुरूआत 1908 में तब हुई थी संस्था के संरक्षक महामंडलेश्वर स्वामी संतोषानंद जी ने कहा की  महिला दिवस (8 मार्च) महिलाओं की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का उत्सव मनाने वाला एक वैश्विक दिवस है. यह दिन दुनिया भर में लैंगिक असमानता के खिलाफ कार्रवाई करने के समर्थन में भी मनाया जाता है. हम सभी जानते हैं कि दुनिया महिलाओं के बिना नहीं चल सकती. यह उनके प्रयासों की सराहना करने का दिन है.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्रों में अपने अधिकारों की लड़ाई में महिलाओं की उपलब्धियों और वे कितनी दूर तक पहुंची हैं, इसका जश्न मनाया जाता है. 

भाजपा के जिला उपाध्यक्ष श्री विकास तिवारी जी, श्रीमती रश्मि पंत, श्रीमती अनीता भारती, श्रीमती कमला जोशी, श्रीमती शीतल पुंडीर,श्रीमती संगीता राणा, श्रीमती मंजू डेनी, श्रीमती उर्मिला पाण्डेय जी ने सम्बोधित किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here