अंबेडकर जयंती पर भेल में किया छबील व शोभायात्रा का आयोजन

0
29

पीयूष वालिया

अंबेडकर जयंती पर भेल में किया छबील व शोभायात्रा का आयोजन
हरिद्वार, 14 अप्रैल। अंबेडकर जयंती के अवसर पर ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ एससी एसटी एम्पलाइज वेलफेयर एसोसिएशन भेल के तत्वाधान में छबील का आयोजन कर मीठा शर्बत वितरित किया गया। भेल के कार्यपालक निदेशक टीएस मुरली ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और डा.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी को डा.बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए कि कितनी भी विकट परिस्थितयां आए कभी भी हिम्मत नही हारनी चाहिए। कड़ा संघर्ष करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि डा.अंबेडकर के जीवन से प्ररेणा लेते हुए अपने मान सम्मान और अपनी पहचान को हमेशा बनाए रखते हुए उस पर गर्व करना चाहिए। सभी को डा.अंबेडकर को पढ़ना चाहिए और संविधान का पालन करना चाहिए।
अंबेडकर जंयती के अवसर पर एसोसिएशन द्वारा भेल में शोभायात्रा का आयोजन भी किया गया। भेल सेक्टर-2 से शुरू हुई शोभायात्रा भेल परिसर का भ्रमण करते हुए सेक्टर-3 पहुंचकर संपन्न हुई। शोभायात्रा का शुभारंभ मुख्य अतिथि हीप मानव संसाधन के महाप्रबंधक आलोक कुमार ने फीता काटकर किया। आलोक कुमार ने कहा कि बाबा साहेब ने सभी वर्गों के लिए समानता व समरसता के लिए काम किया। बोधिसत्व भारतरत्न डा.अंबेडकर महान समाज सुधारक के साथ बहुत बड़े अर्थशास्त्री, कानून विशेषज्ञ भी थे। सीएफएफपी के प्रमुख महाप्रबंधक रंजन कुमार ने कहा कि डा.अंबेडकर ने संविधान में महिलाओं को भी बराबर का अधिकार दिलाया। उन्होंने मजदूरों के काम करने के 14 घण्टे की अवधि को घटाकर 8 घण्टा कराया। महाप्रबंधक टर्बाइन एंड ईएम अजय किरपाल ने कहा कि डा.बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने भारत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नींव डाली। जिससे की भारत की इकोनॉमि को मजबूती मिली। महाप्रबंधक राजीव चैरसिया ने कहा कि भारत रत्न बाबा साहेब डा.भीमराव अंबेडकर ने देश को ऐसा गौरवशली संविधान दिया। जिसमें समाज के सभी वर्गों, वर्णो, धर्मो तथा सम्प्रदाय को समान अधिकार दिए गए। डीएमओ डा.आशुतोष पालीवाल ने कहा लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए डा.अंबेडकर ने संविधान में सभी वर्गो को वोट का अधिकार दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता डीके कनौजिया एवं संचालन भीम सैन द्वारा किया गया। इस अवसर फेडरेशन यूथ ब्रिगेड व आयोजन समिति के पदाधिकारी राजेंद्र प्रसाद, भीमसेन, ऋषिपाल, महेंद्र सिंह, संजय कुमार, बलराम, सूर्यसेन, राजकमल, प्रतीक, प्रताप गहराना, अवधेश भारती, परितोष कुमार ,उमेश हल्दिया, विकेश कुमार, दविंदर कुमार, गुड्डू मरांडी, कामता प्रसाद, अजय कुमार, सुदेश कुमार, शिवशंकर प्रसाद, राधेश्याम, आरपी सिंह, लक्ष्मीकांत, अरुण घनिष्ट, हरिद्वारी प्रसाद, रोहित, ललित सागर, हरिहर प्रसाद, भगवतीशरण व फेडरेशन लेडीज क्लब से स्मिता, कविता बौद्ध, प्रेरणा बौद्ध, विजयलक्ष्मी, सोनीलता, प्रीति बौद्ध, अनीता बौद्ध, प्रीति गहराना, सीमा, सावित्री, अर्चना, राधारानी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
फोटो नं.6-कार्यक्रम के दौरान
—————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here