डॉ. चिन्मय पंड्या जी ने जापान में अंतर्राष्ट्रीय मंच पर किया भारत एवं सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व

0
62

पीयूष वालिया

डॉ. चिन्मय पंड्या जी ने जापान में अंतर्राष्ट्रीय मंच पर किया भारत एवं सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व

जापान के हिरोशिमा शहर में आयोजित अंतराष्ट्रीय सम्मेलन “एआई एथिक्स फॉर पीस: वर्ल्ड रिलीजियस कमिट टू द रोम कॉल” में अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रतिनिधि एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या जी ने भारत एवं सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया और भारत के एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में हिरोशिमा अपील पर हस्ताक्षर किया। यह अपील भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मानवता के ख़िलाफ़ कार्य करने से रोकने का काम करेगा।

इस अंतराष्ट्रीय कार्यक्रम में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, माइक्रोसॉफ्ट के प्रेसिडेंट ब्रैडफोर्ड एल स्मिथ सहित आईबीएम, सिस्को सहित विश्वभर से विभिन्न वैश्विक संस्थानों के लीडर एवं कई धर्मों के धर्मगुरुओं ने प्रतिभाग किया जिसमें अखिल विश्व गायत्री परिवार को भारत और सनातन धर्म के एकमात्र प्रतिनिधि के तौर पर सम्मलित होने का गौरव प्राप्त हुआ।

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 1945 में हिरोशिमा शहर में जहाँ पर परमाणु बम गिरा था उस जगह पर डॉ. पंड्या जी सहित चयनित सदस्यों द्वारा मृतात्माओं की याद में शांतिपाठ एवं पुष्पांजली अर्पित की गई, इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. चिन्मय पंड्या जी ने सभी गणमान्यों को बताया कि पूज्य गुरुदेव पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य जी ने वर्षों पहले अपने दर्शन में भटकी मानवता के लिए समाधान दिये थे जो आज भी कारगर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here