हमारे जीवन में संस्कारों का समावेश करते हैं त्यौहार: स्वामी हरिबल्लभ दास शास्त्री

0
141

अर्चना धींगरा पीयूष वालिया

श्री स्वामीनारायण आश्रम में गुजरातियों ने मनाया नव वर्ष 

हरिद्वार, 05 नवम्बर। तीर्थनगरी हरिद्वार में रहने वाले गुजराती समुदाय ने श्री स्वामीनारायण आश्रम भूपतवाला में आश्रम के परमाध्यक्ष श्री स्वामी हरि बल्लभ दास शास्त्री महाराज के सानिध्य में नववर्ष मनाया। गुजराती नव वर्ष का शुभारंभ दीपावली से अगले दिन होता है, आज नव वर्ष और अन्नकूट  महोत्सव के दिन गुजरात से आए सैकड़ों तीर्थ यात्रियों के साथ स्थानीय गुजराती समुदाय में नव वर्ष भगवान श्री स्वामीनारायण के पूजन अर्चन के साथ मनाया । इस अवसर पर श्री स्वामीनारायण आश्रम के परमाध्यक्ष  श्री स्वामी हरि बल्लभ दास शास्त्री महाराज ने कहा कि गुजरात में दीपावली से अगले दिन अन्नकूट  महोत्सव के साथ-साथ गुजराती नव वर्ष का भी शुभारंभ होता है इस कारण दीपावली पर्व का महत्व और बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि देश विदेश में श्री स्वामीनारायण संप्रदाय के माध्यम से सेवा और धर्म के हजारों प्रकल्प चल रहे हैं उन्होंने समाज से आह्वान किया की धर्म की सेवा में अपने एक पुत्र को जरूर समर्पित करें, जिससे धर्म  संस्कृति का संरक्षण और प्रचार-प्रसार हो सके। उन्हांेने कहा कि त्यौहारों के आयोजन से हमारे जीवन में संस्कारों का समावेश होता है। 

इस अवसर पर नगर निगम में भाजपा पार्षद दल के उप नेता अनिरुद्ध भाटी ने कहा कि श्री स्वामीनारायण संप्रदाय भगवान श्री कृष्ण के कर्म के संदेश को देश-विदेश में प्रचारित प्रसारित एवं चरितार्थ कर रहा है। श्री स्वामी नारायण सम्प्रदाय की स्थापना 234 वर्ष पूर्व हुई थी वर्तमान में हजारों संत स्वामी नारायण सम्प्रदाय से जुड़े हैं।  उन्हांेने कहा कि देश-विदेश में 250 से भी ज्यादा स्कूल व हॉस्पिटल स्वामी नारायण सम्प्रदाय द्वारा संचालित किये जा रहे हैं। सेवा व संस्कृति की परम्परा को आगे बढ़ाते हुए श्री स्वामीनारायण आश्रम भूपतवाला के परमाध्यक्ष श्री स्वामी हरि बल्लभ शास्त्री जी  महाराज ने देश-विदेश में वैदिक संस्कृति, गौ संरक्षण के कई प्रकल्प संचालित किए हुए हैं, बटुक ब्राह्मणों को वेदों की शिक्षा देकर संस्कारित एवं शिक्षित किया जा रहा है।

आश्रम के संचालक आनंद स्वरूप शास्त्री महाराज के संयोजन में भक्ति संगीत का आयोजन किया गया जिसमें राजकोट, सूरत, अहमदाबाद, बड़ोदरा आदि  गुजरात के शहरों से आए हुए गुजराती श्रद्धालु भक्तजनों ने भगवान श्री स्वामीनारायण की पूजा कर उन्हें 56 भोग समर्पित किये। समारोह में हरिद्वार नगर निगम में भाजपा पार्षद दल के उपनेता एवं स्थानीय पार्षद अनिरूद्ध भाटी, समाजसेवी संजय वर्मा, गोपी कृष्ण खन्ना, विकास पुंडीर, एडवोकेट अरविंद शर्मा, रवि चौहान, अर्चित चौहान समेत स्थानीय लोगों ने भी प्रतिभाग किया और संतजनों का आशीर्वाद प्राप्त किया। 

 इस अवसर पर श्री स्वामी नारायण आश्रम भूपतवाला के संचालक श्री स्वामी आनंद स्वरूप शास्त्री, धर्मानंदन शास्त्री, गंगासागर शास्त्री, जयेंद्र शास्त्री, योगेश भगत आदि ने गुजरात से आए सैकड़ों श्रद्धालु भक्तों को नववर्ष पर आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं प्रदान की। अन्नकूट के पर्व पर सुबह से ही श्री स्वामीनारायण में उत्सव का माहौल था। सर्वप्रथम श्री स्वामी हरि बल्लभ दास शास्त्री महाराज ने श्रद्धालु भक्तों के साथ गो पूजन किया। यज्ञ हवन का आयोजन किया गया जिसमें देश में सुख-समृद्धि के लिए श्री यज्ञ भगवान से प्रार्थना की गई। आश्रम की ओर से संत महापुरुषों को भोजन भंडारा दक्षिणा वस्त्र इत्यादि वितरित किए गए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here