धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा विगत 15 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुका है, जो 02 अक्टूबर तक चलेगा

0
101

पीयूष वालिया 

 

हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने बृहस्पतिवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला परियोजना प्रबन्धक इकाई(स्वजल) द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद हरिद्वार की कुल 482 ग्रांम पंचायतों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के आधार पर जनपद हरिद्वार को राज्य में प्रथम एवं राष्ट्रीय स्तर पर 6वां स्थान प्राप्त होने के सुअवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जनपद के 13 ग्राम प्रधानों को स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये प्रतीक चिह्न एवं सार्टीफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया।  

जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिन ग्राम प्रधानों की मेहनत एवं लगन से जनपद को उत्तराखण्ड में प्रथम तथा देश में छठा स्थान प्राप्त हुआ है यह हमारे लिये हर्ष का विषय है तथा ग्राम प्रधान इसके लिये अभिनन्दनीय तथा बधाई के पात्र हैं। 

श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा विगत 15 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुका है, जो 02 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि पूरे भारत के परिप्रेक्ष्य में कचरा मुक्त भारत की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिये प्रत्येक नागरिक में जो जागरूकता दिखाई देनी चाहिये, उस तरह की जागरूकता अभी दिखाई नहीं देती है, जिसके लिये हमें निरन्तर कार्य करने की आवश्यता है तथा इस कार्य में हमारे गांवों के प्रधान महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि हमारे देश की आत्मा गांवों में ही बसती है। 

जिलाधिकारी ने इस मौके पर आयुष्मान भव योजना का उल्लेख करते हुये कहा कि यह योजना पूरे देश में 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक चलाई जा रही है। इसके चार चरणों में 124 हेल्थ एवं वेलनेस सेण्टरों के माध्यम से संचारी तथा गैर संचारी रोगों का इलाज, परिवार के प्रत्येक व्यक्ति का राशन कार्ड के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाना, जिसके माध्यम से अन्य रोगों के अलावा पांच लाख तक का मुफ्त इलाज कराना, जिसमें डेंगू का भी इलाज किया जायेगा। इसके अलावा आभा कार्ड भी इस दौरान  बनाया जायेगा। 

डेंगू का उल्लेख करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि हरिद्वार जनपद को आगामी माह नवम्बर तक सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्यों यहां के वातावरण में आर्द्रता की मात्रा काफी लम्बे समय तक रहती है। उन्होंने कहा कि हमें सबसे ज्यादा ध्यान डेंगू मच्छर के लार्वा के सोर्स रिडक्शन पर देना है। 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को वगीकृत श्रेणी के अनुसार 5000 से अधिक आबादी की ग्राम पंचायत खेडा जट, विकास खण्ड नारसन एवं ग्राम पचायत भंगेडी महावतपुर, विकास खण्ड रूड़की को भी सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में जिन ग्राम प्रधानों कोें स्वच्छता के क्षेत्र में सम्मानित किया गया, उनके द्वारा अपने-अपने गांवों में स्वच्छता के क्षेत्र में जो उत्कृष्ट कार्य किये गये, उन्हें एक फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित किया गया, जिसकी सभी ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। 

जिलाधिकारी द्वारा जिन ग्राम प्रधानों को भव्य समारोह में सम्मानित किया गया, उनमें श्री खुशीदास टिहरी डोबनगर, विकास कुमार रूहालकी किशनपुर, हरेन्द्र सिंह जमालपुर कला, सुश्री पारूल अलीपुर, सुश्री नरगिस धीरमाजरा, कृष्णपाल सिकंदरपुर, सुश्री वर्षा चौहान कलसिया, रोनीक कुमार प्रतापपुर, सुश्री शबनम लिब्बरहेड़ी, सुश्री लवि दहियाकी, सुश्री उमा सैनी बहादरपुर सैनी प्रमुख हैं। 

इस अवसर पर पीडी श्री के0एन0 तिवारी, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, डीपीआरओ श्री अतुल प्रताप सिंह, पी0पी0 स्वजल श्री सी0एम0 त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या मं प्रधान, प्रधान प्रतिनिधि, ग्राम सदस्य उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here