प्रदेश में युवाओं को मिलेगा रोजगार, पलायन की रोकथाम: संतोषानंद देव

0
62

पीयूष वालिया

प्रदेश में युवाओं को मिलेगा रोजगार, पलायन की रोकथाम: संतोषानंद देव
***एमएसएमई, प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया के उत्तराखंड अध्यक्ष बाबा बालकदास को सम्मानित

हरिद्वार। महामंडलेश्वर डॉ स्वामी संतोषानंद महाराज ने केंद्र की मोदी सरकार और उत्तराखंड की धामी सरकार के द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए चलाई जा रही अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए आभार जताया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होने से पलायन में कमी आयेगी।‌ इसमें कोई संशय नहीं है भारत विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर है। उन्होंने ध्रुव चैरिटेबल ट्रस्ट हॉस्पिटल के संस्थापक अध्यक्ष बाबा बालक दास महाराज को एमएसएमएई प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया का उत्तराखंड अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर हर्ष जताते हुए कहा कि भविष्य में उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त होंगे और उत्तराखंड से पलायन पर रोक लगेगी। स्वामी संतोषानंद देव महाराज ने भारत-सरकार और उत्तराखंड सरकार का भी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए आभार जताया है।
बताते चलें कि एमएसएमई के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप मिश्र सरकार एवं उपाध्यक्ष डॉ सुनील वर्मा सहित अन्य सदस्यों ने काफी विचार मंथन के उपरांत बाबा बालकदास महाराज को उत्तराखंड की कमान सौंपते हुए उत्तराखंड में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। इसकी जानकारी मिलते ही महामंडलेश्वर डॉ स्वामी संतोषानंद देव महाराज ने श्री अवधूत मंडल आश्रम में सम्मान समारोह का आयोजन कर बाबा बालकदास को सम्मानित किया। इस मौके पर इंडियन रेडक्रास सोसायटी के सचिव नरेश चौधरी ने कहा संतों का जीवन परोपकार के लिए होता है और संत बालकदास ने अपना जीवन मानव सेवा को अर्पित कर दिया है। ऐसे व्यक्ति के चयन से नीश्चित तौर पर उत्तराखंड के युवाओं को लाभ होगा। निरामया योग फाउंडेशन की चैयरमेन डॉ उर्मिला पांडेय ने कहा कि केंद्र सरकार ने रोजगार की कमी से जूझ रहे उत्तराखंड को संजीवनी देने का कार्य किया गया है। बाबा बालक दास आमजन की भावनाओं के अनुरूप कार्य करेंगे। ऐसी कामना है। बाबा बालकदास ने सभी लोगों का आभार जताते हुए कहा कि उन्हें प्रदेश के युवाओं की सेवा का अवसर मिला है। वें पूरी शक्ति और सामर्थ्य के अनुसार जिम्मेदारियों का निर्वहन करने का प्रयास करेंगे।‌
साध्वी नेहाआनंद देव, अग्रेश, अनिल , अंजनि देव, दुर्गा जोशी, धर्मानंद जोशी, निर्मल देव, श्यामदास, हनुमान देव, तिरूपति देव सहित आश्रम के सभी संत महंतों एवं आश्रम के कर्मचारियों ने अपनी शुभकामनाएं दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here